प्रदेश

सामाजिक सहभागिता के विभिन्न जनसरोकारों को अंजाम दे रहा, अदाणी फाउंडेशन

60views
Share Now

रायगढ़,: जिले के पुसौर और तमनार विकासखण्ड में अदाणी फाउंडेशन द्वारा सामाजिक सरोकारों के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। वहीं समय-समय पर सामुदायिक स्तर पर भी परोपकार के कई कार्य संपादित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अदाणी फॉउंडेशन की ओर से डभरा तहसील में शारदीय नवरात्र के अवसर पर माँ चंद्रहासिनी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नौ दिवसीय निःशुल्क चिकित्सा शिविर और तमनार तहसील में अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस, किशोरों के लिए तीरंदाजी प्रशिक्षण और विश्व हस्त प्रक्षालन दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

*माँ चन्द्रहासिनी मंदिर में नौ दिवसीय निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन*

शक्ति जिले के डभरा तहसील में अदाणी फाउंडेशन द्वारा शारदीय नवरात्र के पावन अवसर पर चंद्रपूर की प्रसिद्ध माँ चन्द्रहासिनी देवी मंदिर प्रांगण में निःशुल्क चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन रविवार से किया गया। नवरात्र में देवी के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं एवं भक्तों को आकस्मिक स्वास्थ्य उपचार की जरूरत पड़ने पर प्रथम चिकित्सा सुविधा त्वरित उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लगाए गए इस शिविर की शुरुआत 15 अक्टूबर से की गई। नौ दिनों तक प्रतिदिन प्रातः 11 से शाम 5 बजे चलने वाले इस चिकित्सा शिविर का आयोजन 23 अक्टूबर तक  गोपाल जी महाप्रभु एवं चन्द्रहासिनी देवी मंदिर सार्वजनिक न्यास के अध्यक्ष  गोविंद अग्रवाल एवं समस्त न्यासियों के विशेष सहयोग तथा  मुकुटधर पाण्डेय स्मृति सेवा समिति चंद्रपुर की देखरेख किया जा रहा है। शिविर में श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा अनुभवी एम.बी.बी.एस. डॉक्टर एवं मेडिकल स्टाफ द्वारा प्रदान की जायेगी एवं परीक्षण के उपरांत निःशुल्क दवा प्रदान की जायेगी। चिकित्सा शिविर का शुभारंभ श्री गोपाल जी महाप्रभु एवं चन्द्रहासिनी देवी मंदिर सार्वजनिक न्यास के न्यासियो समिति के कोशाध्यक्ष  अजीत पाण्डेय, डॉक्टर रवि लवानकर, मुकुटधर पाण्डेय स्मृति सेवा समिति के सदस्यों, अदाणी पॉवर लिमिटेड के महाप्रबंधक- एचआर  घनश्याम दास गर्ग तथा अदाणी फाउंडेशन के प्रमुख पुर्णेन्दु कुमार की उपस्थिति में संपन्न हुआ, जिसमें विवेक पाण्डेय,  परमेश्वर गुप्ता एवं  निलेश कुमार महाणा का सराहनीय योगदान रहा। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष लगभग एक हजार श्रद्धालुओं एवं आसपास के लोगों ने चिकित्सा परामर्श शिविर से लाभ प्राप्त किया था।

*महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का आयोजन*

अदाणी फाउण्डेशन द्वारा जिले के तमनार ब्लॉक में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया गया। “ रूरल वूमेन कल्टीवेटिंग गुड फूड फॉर ऑल” थीम पर ग्राम रोडोपाली के सामुदायिक भवन में आयोजित एक समारोह में 60 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं करायी गयी, जिसमें महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान सभी महिलाओं ने अपने अपने बारे में बताया तथा अपनी अपनी रूचि के अनुसार गीतों, पहेलियों तथा लोकगीतों के माध्यम से सभी के सामने अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर मेडिकल टीम के द्वारा महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाई वितरण भी किया गया। इस कार्यक्रम में अदाणी फाउण्डेशन के प्रमुख देवेन्द्र दुबे  ने सभा को सम्बोधित किया और महिलाओं की आर्थिक, सामाजिक और नैतिक विकास के लिए फाउण्डेशन द्वारा ग्रामीण महिलाओं तथा उन्हें सशक्त करने की दिशा में आत्मनिर्भर बनाने के विभिन्न कार्यों के बारे में बताया। कार्यक्रम के अंत में खेल प्रतियोगिता में विजयी होने वाली ग्रामीण महिलाओं को पुरस्कृत किया गया जिसमें प्रथम स्थान मैनमति, दूसरा स्थान तनुजा देहरी तथा तीसरा स्थान चंद्रवति राठिया ने प्राप्त किया। इस कार्यक्रम में मेडिकल टीम से डॉ. देवेन्द्र पटेल तथा एसपीओ सुमित साहू सहित सीएसआर प्रमुख देवेन्द्र दुबे, आंचल शर्मा, कार्तिकेश्वर मालाकार तथा समस्त सीएसआरटीम मौजूद थी।

*निःशुल्क तीरंदाजी प्रशिक्षण के द्वितीय बैच में 15 बच्चों का चयन*

अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के आदिवासी अंचल तमनार विकासखंड में चलाए जा रहे निःशुल्क तीरंदाजी प्रशिक्षण केंद्र में द्वितीय बैच के लिए प्रवेश प्रारंभ हो गया है। शासकीय स्वामी आत्मानंद विद्यालय में चलाए जा रहे इस तीरंदाजी प्रशिक्षण केंद्र में शनिवार को आयोजित एक चयन शिविर में अंडर 17 उम्र के आठ बालक एवं सात बालिकाओं सहित कुल 15 खिलाड़ियों का चयन किया गया। इन खिलाड़ियों को तीरंदाजी में राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके कोच सर्वज्ञ सिंग मरकाम द्वारा प्रतिदिन प्रातः व सायं को 4 घंटे का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अदाणी फाउंडेशन ने कोरबा आर्चरी क्लब के संदीप कश्यप जी के नेतृत्व यह प्रशिक्षण प्रारंभ किया है।

गौरतलब है कि पिछले साल तीरंदाजी के प्रशिक्षण में कुल 12 खिलाड़ियों को इसी केंद्र में प्रशिक्षण प्रदान किया गया था, जिनमें से 9 खिलाड़ियों का चयन पहले जिला स्तर, उसके बाद राज्य स्तर के लिए बस्तर कोंडागांव और अंत में राष्ट्रीय स्तर पर उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिला के बभनी में आयोजित राष्ट्रीय वनवासी तीरंदाजी प्रतियोगिता 22-23 के लिए हुआ था। इस प्रतियोगिता में शामिल होकर इनके द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया था। इन सभी खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन और सम्मान हेतु शनिवार के इस कार्यक्रम में अदाणी इंटरप्राईजेज लिमिटेड गारे पेल्मा-II के परियोजना प्रमुख  मनोज सिंह, आत्मानंद स्कूल के प्राचार्य  बी.के.वर्मा, तथा  वी के डनसेना शारीरिक प्रशिक्षक और अनुदेशक (पीटीआई) तमनार के हाथो प्रमाण पत्र वितरित किये गए।

*शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोलम में मनाया गया विश्व हस्त प्रक्षालन दिवस*

शासकीय उच्चतर एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोल्लम के विद्यालय परिसर में विश्व हस्त प्रक्षालन दिवस मनाया गया। सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम में स्कूल के 200 बच्चों ने भाग लिया। जिसमें डॉक्टर देवेंद्र पटेल द्वारा हाथ धोने का सही तरीका, समय और हाथ धोने से होने वाले फायदे के बारे में बताया गया। इस दौरान सभी बच्चों को स्वच्छता अभियान में जुड़ने के लिए प्रेरित कर शपथ ग्रहण कराया गया। इस कार्य के लिए विद्यालय परिसर के प्राचार्य एवं प्रधानाचार्य उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हेल्पेज इंडिया के मोबाईल हेल्थकेर यूनिट की टीम और अदाणी फाऊंडेशन की टीम का विशेष सहयोग रहा।

अदाणी फाउंडेशन के द्वारा रायगढ़ जिले के पुसौर ब्लॉक के ग्राम छोटे भंडार में स्थित अदाणी पॉवर लिमिटेड तथा तमनार ब्लॉक के ग्राम ढोलनारा में स्थित अदाणी इन्टरप्राईजेज के सीएसआर मद् के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन तथा अधोसंरचना के विभिन्न कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। दोनों ही विकासखंडों में एक ओर जहां अधोसंरचना विकास की कई परियोजनाओं को अंजाम तक पहुंचाया जा रहा है वहीं स्थानीय युवा, महिलाएं तथा बच्चे उत्कृष्ट शिक्षा, स्वास्थ्य तथा आजीविका उन्नयन जैसी विभिन्न परियोजनाओं से आत्मनिर्भरता की राह पर अग्रसर हैं।

Share Now

Leave a Response