शहर

अदाणी विद्या मंदिर में गायत्री शक्ति पीठ के भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का सफल आयोजन

70views
Share Now

अंबिकापुर; जिले के उदयपुर विकासखंड के ग्राम साल्ही में अदाणी फाउंडेशन द्वारा गायत्री विद्या पीठ के सहयोग से भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन 7 अक्टूबर, 2023 को किया गया। अदाणी विद्या मंदिर (एवीएम), साल्ही में आयोजित इस परीक्षा में सीबीएसई स्कूल एवीएम सहित पास के ग्राम परसा, बासेन, डांडगांव, तारा, घाटबर्रा, फत्तेहपुर, सलबा, प्रेमनगर और साल्ही गांवों के शासकीय सरकारी स्कूलों के कक्षा 5वीं से 12वीं तक के 350 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। इस दौरान सभी विद्यार्थी उत्साहित और खुश नजर आए। इस पहल का उद्देश्य छात्रों के बीच भारतीय संस्कृति, परंपराओं, इतिहास और विरासत के बारे में उनकी समझ के आधार सांस्कृतिक ज्ञान और जागरूकता को बढ़ावा देना था।

उल्लेखनीय है, कि गायत्री विद्या पीठ की यह परीक्षा राज्य, जिला, ब्लॉक और विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित की जाती है और सफल छात्रों को पुरस्कार प्रदान करती है। जिनमें राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमशः रु. 8000, रु. 2000 और रु.1500, जिला स्तर पर रु. 700, रु. 500, रु. 400, जबकि ब्लॉक स्तर पर विद्यार्थियों को स्मृति चिह्न/प्रमाण पत्र दिया जाता है। विश्वविद्यालय स्तर पर सफल विद्यार्थियों को राज्य में क्रमशः रु. 3500, रु. 2000, रु. 1500 और जिले में रु. 1000, रु. 700, एवं रु. 500 के पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं।

परीक्षा के सफल आयोजन में एवीएम के प्रधानाचार्य  दिलीप पांडे के कुशल नेतृत्व व उनके शिक्षकों और कर्मचारियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके साथ ही उत्थान शिक्षक,  मनोज महंत और  आतिश कुमार का प्रयास भी सराहनीय रहा। इस दौरान कार्यक्रम में अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के क्लस्टर एचआर हेड  राम द्विवेदी और अदानी फाउंडेशन के  सौरभ सिंह भी सक्रिय रूप से शामिल थे।

Share Now

Leave a Response