प्रदेश

अदाणी फाउंडेशन की बुनियादी ढांचागत विकास की पहल से स्थानीय समुदाय हो रहे हैं,सशक्त

105views
Share Now

अंबिकापुर; किसी क्षेत्र का विकास वहां के बेहतर बुनियादी ढांचे पर निर्भर करता है, और जो आवश्यकताओं के आधार पर विकसित किए जाते हैं ताकि क्षेत्र में रहने वाले लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बाजार इत्यादि जैसी मूलभूत सेवाएं आसानी से मिल सके। इसी उद्देश्य को चरितार्थ करने जिले के उदयपुर प्रखण्ड में अदाणी फाउंडेशन ने राजस्थान राज्य विद्युत के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के तहत कराए गए ग्रामीण समुदायों में जरूरी बुनियादी ढांचा विकास के कई कार्य कराए हैं। जिनमें मासूम बच्चों की रचनात्मक सोच को बढ़ावा देने सरकारी स्कूलों, छात्रावास और आंगनवाड़ी केंद्रों की मरम्मत वॉल पेंटिंग व बाला पेंटिंग सहित आम ग्रामीणों को रात्री में पैदल और साइकिल सवारों की सुरक्षित आवागमन के लिए ग्राम की सड़कों को रोशन करने हेतु अब तक 500 से ज्यादा सोलर स्ट्रीट लाइट के साथ साथ मुख्य चौक चौराहों में हाई मास्ट लाइट की व्यवस्था भी की है। इस वर्ष भी ग्रामों के विकास में तत्पर अदाणी फाउंडेशन द्वारा सालों से खंडहर हो चुके भवनों का जीर्णोद्धार कार्य भी कराया गया है।

बस स्टैंड के यात्री प्रतीक्षालय का नवीनीकरण

सामुदायिक सुविधाओं को बढ़ाने के एक ठोस प्रयास में, अदाणी फाउंडेशन द्वारा बस स्टैन्ड में सालों से पड़े और खंडहर हो रहे यात्री प्रतीक्षालय का जीर्णोद्धार कराया है। इन विकास कार्यों का मुख्य उद्देश्य स्थानीय यात्रीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है। जनार्दनपुर के सरपंच के अनुरोध पर बीते दिसंबर 2023 में जनार्दनपुर बस स्टैंड पर यात्री प्रतीक्षालय भवन के नवीनीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। इससे हर महीने गांव के करीब 500 से अधिक स्थानीय नागरिक लाभान्वित होंगे।

घाटबर्रा के खासपारा में बालक छात्रावास के छत की वॉटरप्रूफिंग कार्य

घाटबर्रा गांव के खासपारा, में बालक छात्रावास की छत सालों से टपक रही थी। यहां रहने वाले आदिवासी छात्र बरसात के मौसम में काफी परेशान रहते थे। गांव के सरपंच और स्थानीय स्कूल के अनुरोध पर त्वरित कार्रवाई करते हुए अदाणी फाउंडेशन ने अपने बुनियादी ढांचा विकास के पहल में नवंबर 2023 में छात्रावास के मरम्मत और छत के वॉटरप्रूफिंग का कार्य कराया। इस पहल ने कक्षा 6 वीं और 8 वीं के 20 छात्रों को सीधे प्रभावित किया, जो समग्र सामुदायिक कल्याण के लिए अदाणी फाउंडेशन की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। यह परियोजना समुदाय के प्रति फाउंडेशन के समर्पण का एक प्रमाण है। जो यहां पर रह रहे छात्रों के लिए सुविधाओं को उन्नत कर एक सुरक्षित और आरामदायक रहने का माहौल बनाने के साथ उनके अध्ययन के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने का प्रयास है।

अदाणी फाउंडेशन स्थानीय बुनियादी ढांचे को बदलने और समुदायों के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इन पहलों के माध्यम से फाउंडेशन व्यक्तियों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने और सतत विकास को बढ़ावा देने के प्रति अपने समर्पण का उदाहरण देता है।

Share Now

Leave a Response