दुनिया

निवेश प्रबंधन जितना अच्छा बाजार में उतना ही कम जोखिम-: राजीव जैन

113views
Share Now

रायपुर:. छत्तीसगढ़ युवा विकास संगठन संचालित विप्र कला, वाणिज्य एवं शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय तथा गवर्नमेंट डिग्री गर्ल्स कॉलेज की संयुक्त तत्वाधान में वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित इंटरनेशनल सेमिनार का उद्घाटन समारोह मुख्य अतिथि भारतवंशी नाइजीरिया से राजीव जैन यू.के.के शुभम जैन के उपस्थिति में संपन्न हुआ। जिन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि सट्टा व्यवसाय का अर्थ वास्तव में निवेश प्रबंधन है । निवेश ऐसे कंपनी में लगाया जाना चाहिए ,जहां से ऊंची रिटर्न मिल सके । अंतराष्ट्रीय व्यापार हेतु यह विदेशी पूंजी प्राप्ति का प्रमुख स्रोत है, जिससे विश्व स्तर पर आसानी से पूंजी संग्रहण किया जा सकता है। शुभम जैन इस अवसर पर विकसित राष्ट्र और विकासशील राष्ट्र के बीच में बाजार के अनिश्चित और लाभ प्रवाह की जानकारी दी। हाई ब्रीड मोड में आयोजित इंटरनेशनल सेमिनार के प्रथम सत्र के प्रमुख वक्ता प्रो. तपेशचंद्र गुप्ता (डीन वाणिज्य विभाग पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर )ने अपने व्याख्यान में बताया की सट्टा व्यापार मुख्य रूप से जोखिम प्रबंधन एवम निवेश प्रबंधन ही है ।जिसके माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में विदेशी पूंजी आसानी से प्रवाह होता है ,जिसने जोखिम की मात्रा ज्यादा होने के साथ साथ ऊंचा प्रत्याय प्राप्त होता है। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ . मेघेश तिवारी ने कहा कि गवर्नमेंट डिग्री गर्ल्स कॉलेज के साथ संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इंटरनेशनल सेमिनार से उपस्थित समस्त प्रतिभागियों को रिसर्च के क्षेत्र में नई जानकारी प्राप्त होगी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की अनिश्चित और जोखिम में अवसर खोजना और अधिक लाभ की संभावना तलाशना कुशल प्रबंधन से ही संभव है। इस सेमिनार के माध्यम से विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में प्रबंधन की जानकारी हासिल होगी।

तृतीय सत्र में डा कीर्ति , डा नीलम गुप्ता, गुप्तेश नामदेव , प्रगति राय इत्यादि विद्वानों  अपने विचार शोधपत्र के माध्यम से वयक्त किया।इस अवसर पर प्रोफेसर  मधुलिका अग्रवाल, डॉ .विवेक शर्मा, डॉ. दिव्या शर्मा, डॉ. आराधना शुक्ला, डा ऋतु मरवाह, निधि श्री शुक्ला ,डॉ. सीमा अग्रवाल और मोहित श्रीवास्तव , डा नेहा पांडेय,सहित समस्त प्राध्यापक और बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित थे।
साथ ही साथ विप्र महाविद्यालय के द्वारा मासिक पत्रिका का *विमोचन*  भी  किया गया।

Share Now

Leave a Response